logo

पूजा में सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई, DJ बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध  

police200.jpg

रांची 

दुर्गा पूजा में सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक पोस्ट करने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस बाबत रांची पुलिस ने एक गाइड लाइन जारी की है। इसके तहत रांची वासियों के लिए पूजा में विधि-व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गये हैं।

रांची पुलिस की ओऱ से ये निर्देश जारी किये गये हैं- 

 

  1. - सभी नागरिकों से अनुरोध है कि आपसी भाईचारे को बनाए रखें। किसी भी प्रकार की सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाली गतिविधियों से बचें और सौहार्दपूर्ण वातावरण का समर्थन करें।
  2. - सोशल मीडिया पर भ्रानक, तथ्यहीन या आपत्तिजनक पोस्ट, फोटो, वीडियो, और संदेशों को साझा करने से पूरी तरह बचें। ग्रुप एडमिन भी सुनिश्चित करें कि उनके ग्रुप में किसी प्रकार की गलत जानकारी या आपतिजनक सामग्री साझा न हो। किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और ऐसी जानकारी प्राप्त होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें।
  3. - किसी भी प्रकार की गलत सूचना या अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध पुलिस द्वारा सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए जिम्मेदारी से सोशल मीडिया का उपयोग करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।
  4. - शहर में किसी भी प्रकार के डीजे बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इससे न केवल ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित किया जाएगा, बल्कि सार्वजनिक शांति भी बनी रहेगी। सभी नागरिक इस नियम का सख्ती से पालन करें।
  5. - पंडाल भ्रमण के दौरान अपने बच्चों के पॉकेट में अभिभावक का नाम पता और मोबाइल नंबर लिखकर अवश्य डाल दें।
  6. - अपनी गाड़ी को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें। शराब व नशीले पदार्थ का सेवन कर वाहन न चलायें। 
  7. - किसी भी असानाजिक गतिविधि, अफवाह, या अप्रिय घटना के बारे में पुलिस को तुरंत जानकारी दें। इसके लिए लोग कंट्रोल रूम को मोबाइल नंबर 8987790664, 8987790619 पर संपर्क कर सकते हैं या 112 पर कॉल कर सकते हैं। रांची पुलिस के ट्विटर अकाउंट @ranchipolice) या फेसबुक पेज (Ranchi police) पर भी सूचना साझा कर सकते हैं।

 

Tags - Action posting wrong posts social media  Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand